Breaking News

हरियाणा : एक जिला एक प्रोडक्ट पर काम शुरु, 15 दिन में तैयार होगा फल एवं सब्जियों का कलस्टर मैप


संदीप कम्बोज। विलेज ईरा
चंडीगढ़।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित एक जिला एक प्रोडक्ट पर हरियाणा में काम शुरु हो गया है। उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गत दिनों मेगा फूड पार्क, कोल्ड चेन तथा एग्रो इंडस्ट्री के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के तहत सभी 22 जिलों की फल एवं सब्जियों की उत्पादकता के अनुसार कलस्टर मैप तैयार कर 15 दिनों के अंदर-अंदर केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। उप-मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बात चीत कर रहे थे। बैठक में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी ने केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत राज्यो को दी जाने वाली सब्सिडी के बारे उप-मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। इनमें माइक्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट, एग्रो प्रोसेसिंग कलस्टर, कोल्ड चैन, बैकवर्ड-फारवर्ड लिंकेज, आप्रेशन ग्रीन तथा प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में घोषित देश में फलों एवं सब्जियों की उत्पादकता को बढ़ावा देने की ह्यएक जिला-एक उत्पादह्ण योजना प्रमुख है। उन्होंने कहा कि 10 एकड़ क्षेत्र में परियोजनाए स्थापित की जा सकती हैं तथा केन्द्र सरकार की ओर से समतल क्षेत्रों के लिए 35 प्रतिशत, दुर्गम क्षेत्रों के लिए 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है। इसके लिए 31 जुलाई तक अधिसूचना जारी कर राज्यों को सूचित किया जाएगा। इसके अलावा, केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अर्धसरकारी पत्र लिखा जा चुका है। उन्होंने बताया कि राज्यों को इसके लिए अलग से एक विभाग का गठन करना होगा तथा निदेशक स्तर के अधिकारी को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा।

नंूह में प्याज, भिवानी-दादरी में टमाटर तो कुरूक्षेत्र में स्थापित होंगी आलू इंडस्ट्री
उप मुख्यमंत्री  ने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत केन्द्र सरकार से सहायता प्राप्त करने के लिए शीघ्र ही पत्र लिखेंगे, जिसमें नंूह जिले में प्याज, भिवानी व दादरी में टमाटर, कुरूक्षेत्र में आलू का उत्पाद अधिक होता है इसके लिए इन क्षेत्रों में यहां प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने की प्रबल संभावना है। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में पॉलट्री फार्म भी एक उद्योग के रूप में उभरा है, वहां पर भी कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से किस प्रकार से अतिरिक्त सहायता दी जा सकती है इस बारे में जानकारी जुटाएं। उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से आश्वासन दिया कि सोनीपत जिले के बड़ी में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम तथा रोहतक में हैफेड की ओर से स्थापित किए जा रहे मैगा फूड पार्क के कार्य में तीव्रता लाई जाएगी।

हरियाणा में रजिस्ट्रर्ड हैं एक हजार किसान समूह
डिप्टी सीएम ने बताया कि वर्तमान में, हरियाणा में लगभग एक हजार किसान उत्पादन समूह (एफपीओ) पंजीकृत हैं तथा इस वर्ष बजट में और अधिक एफपीओ के गठन पर फोकस किया गया है ताकि किसान अपने उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं को या बाजार में बेच सकें। उन्होंने कहा कि सिरसा व फतेहाबाद में सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण योजना के तहत किन्नू की इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं। उप-मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में अलग से एमएसएमई निदेशालय का गठन किया गया है तथा विकास गुप्ता को इसका निदेशक लगाया गया है जो शीघ्र ही केन्द्रीय मंत्रालय के साथ हरियाणा की योजनाओं के बारे में तालमेल करेंगे।

No comments

होम | गोपनीयता | साईट जानकारी | विज्ञापन रेट | आर्काईव | अस्वीकरण | हमारे साथ काम करें | हमारे बारे में | हमसे संपर्क करें |