Breaking News

लोहारी राघो अपनी वेबसाईट वाला हरियाणा का पहला गाँव !

हरियाणा सरकार को ‘ग्राम दर्शन’ का सुझाव देने वाले युवक ने सरकार से पहले बनाई अपने गाँव लोहारी राघो की वेबसाईट, ऑनलाईन किए गाँव से संबंधित आंकड़े व रिकॉर्ड

  • सीएम व डिप्टी सीएम को इसी साल जनवरी में विस्तृत विवरण सहित भेजा था हर गाँव की वेबसाईट बनाकर डिजिटल बनाने का प्रोजेक्ट
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मार्च में ही कर दी थी गाँवों का रिकॉर्ड आॅनलाइन करने की घोषणा
  • 2 अक्तूबर 2020 को ‘ग्राम दर्शन’ के नाम से प्रदेश में लागू हुआ प्रोजेक्ट
  • अब हर गाँव की वेबसाईट बनाकर आॅनलाइन किया जा रहा है गाँव से संबंधित हर रिकॉर्ड व आंकड़े


विलेज ईरा ब्यूरो
हिसार/नारनौंद। ग्राम पंचायतों को पूरी तरह से भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी, ऑनलाईन व डिजिटल बनाने हेतू हरियाणा सरकार को ग्राम पंचायतों की वेबसाईट बनाकर डिजिटल बनाने का सुझाव देने वाले युवक ने सरकार से पहले ही अपने गाँव की निजी वेबसाईट तैयार कर डाली है। दावा किया जा रहा है कि अपनी वेबसाईट वाला यह हरियाणा का पहला गाँव होगा। (Lohari-Ragho-is-the-first-website-at-haryana) हम बात कर रहे हैं जिला हिसार के नारनौंद क्षेत्र के गाँव लोहारी राघो की। गाँव की इस वेबसाईट को बनाया है गाँव के ही युवक संदीप कम्बोज ने। इस कार्य में उन्होंने गाँव के ही युवक प्रवीन खटक की भी मदद ली है। गाँव लोहारी राघो की वेबसाईट पर जाने के लिए आपको www.lohariragho.in ओपन करना होगा। इस वेबसाईट पर गाँव के इतिहास, निर्वाचित पंचायत, अब तक के पंच-सरपंच, हेल्पलाईन, जरुरी सूचना, फोटो गैलरी, वीडियो गैलरी से लेकर चर्चित समाचार समेत अनेक फीचर्स जोड़े गए हैं। वेबसाईट पर आप गाँव के मानचित्र, गौरव पट्ट के साथ-साथ, प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर, धार्मिक स्थल,सुविधाएं , विकास कार्य से लेकर लोहारी स्टार व लोहारी बाजार तक की जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं गाँव की वेबसाईट पर गाँव से संबंधित तमाम आंकड़े व रिकॉर्ड भी आॅनलाइ्रन किया गया है। यहाँ आप गाँव की मतदाता सूचियां,राशन कार्ड धारक, एपील,बीपीएल परिवार,मनरेगा जॉब कार्ड धारक, किसान सम्मान पेंशन लाभार्थी व आवास योजना लाभार्थी समेत तमाम तरह की योजनाओं का लाभ ले रहे लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाईट पर ही ग्राम युवा क्लब से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भी उपलब्ध करवाया गया है। वेबसाईट पर गाँव में करवाए जा रहे विकास कार्यों का ऑनलाइन ब्यौरा, बिजली-पानी के ऑनलाईन बिल भरने, खसरा-खतौनी ऑनलाइन निकालने के साथ-साथ हरियाणा सरकार के सरल पोर्टल व अनेक तरह की योजनाओं के लिंक व आवेदन फार्म ऑनलाइन उपलब्ध करवाए गए हैं। चर्चित समाचार में गाँव से संबंधित समाचार अपडेट किए जा रहे हैं। इसके अलावा वेबसाइ्रट पर अनेक तरह के जरुरी फार्म के साथ-साथ जिला हिसार प्रशासन, हरियाणा सरकार व भारत सरकार की वेबसाईटों के लिंक भी मौजूद हैं। यदि कोई ग्रामीण गाँव के विकास आदि को लेकर किसी भी तरह का सुझाव देना चाहता है या कोई शिकायत करना चाहता है तो उसके लिए भी अलग से लिंक दिया गया है। वेबसाईट बनाने वाले संदीप कम्बोज का दावा है कि इससे पहले हरियाणा में किसी भी गाँव की ऐसी वेबसाईट नहीं है। अपने गाँव को हरियाणा का पहला गाँव बनाने के उद्देश्य से सबसे पहले उन्होंने ही अपने गाँव लोहारी राघो की वेबसाईट तैयार की है। वे चाहते हैं कि हरियाणा सरकार गाँव लोहारी राघो को अपनी वेबसाईट वाला हरियाणा का पहला गाँव होने का गौरव प्रदान करे।
इस युवक के सुझाव पर हरियाणा सरकार ने लागू किया ‘ग्राम दर्शन’
2 अक्तूबर 2020 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिस ह्यग्राम दर्शनह्ण प्रोजेक्ट को हरियाणा में लागू करने का ऐलान किया है, इसका सुझाव भी जिला हिसार के गाँव लोहारी राघो के युवक संदीप कम्बोज ने हरियाणा सरकार के पास भेजा था। संदीप कम्बोज ने बताया कि गाँवों को पूरी तरह से भ्रष्टाचार, पारदर्शी व डिजिटल बनाने की इस ऐतिहासिक व जबरदस्त योजना ह्यहर गाँव की वेबसाईट बनाने का सुझाव सबसे पहले उन्होंने इसी साल 6 जनवरी 2020 को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्पीड पोस्ट (ईएच801806276 आईएन व उपमुख्यमंत्री व विकास एवं पंचायत मंत्री दुष्यंत चौटाला के पास स्पीड पोस्ट (ईएच801806395 आईएन के माध्यम से भेजा था। दोनों ही कार्यालयों में इन्हें 9 जनवरी 2020 को रिसीव कर लिया गया था। यही प्रोजेक्ट 9 जनवरी 2020 को उपायुक्त हिसार के पास भी भेजा था जिसका पत्र क्रमांक 3345/11/01/2020 तथा 4420/15/01/2020 है। यही नहीं इस प्रोजेक्ट को ई-मेल के माध्यम से भी मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस प्रोजेक्ट पर संज्ञान लिया और विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव को इस पर अमल करने के निर्देश दिए। पंचायत एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव ने संदीप कम्बोज से फोन के माध्यम से संपर्क किया व हरियाणा सचिवालय पंचायत एवं विकास विभाग कार्यालय में बुलवाया। संदीप कम्बोज के मुताबिक 31 जनवरी 2020 को विकास एवं पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी वीनूस नाथलिया जो वर्तमान में इसी प्रोजेक्ट ह्यग्राम दर्शनह्ण के नोडल आॅफिसर हैं,मुझे पंचायत सदन से हरियाणा सचिवालय के नौवेंं तल पर स्थित पंचायत एवं विकास विभाग कार्यालय ले गए और वहां पंचायत एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव ने इस प्रोजेक्ट बाबत विस्तार से चर्चा की। इस दौरान पंचायत एवं विकास विभाग के अनेक अधिकारी भी मौजूद थे। उस समय प्रधान सचिव ने इस प्रोजेक्ट की काफी सराहना की और मुझे यह कहते हुए भेज दिया कि आपका सुझाव बहुत सराहनीय है, हम इस पर मंथन कर रहे हैं। भविष्य में भी इस तरह के सुझाव देते रहना।
ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार रोकने का ब्रहमस्त्र है यह वेबसाईट प्रोजेक्ट
वेबसाईट बनाने वाले युवक संदीप कम्बोज ने बताया कि ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार के फलने-फूलने की पहली बड़ी वजह है ग्राम पंचायतों का पारदर्शी न होना और दूसरी वजह है ग्रामीणों का सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक न होना। इन्हीं सब कमजोरियोंं का फायदा उठाकर सरपंच व पंच अपने अपात्र चहेतों व चमचों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाकर सरकारी पैसे की बंदरबांट कर जाते हैं और जो इन योजनाओं का लाभ लेने के वास्तविक हकदार (यानि पात्र नागरिक) हैं, उन्हें इन योजनाओं के बारे में जानकारी तक नहीं होती। और सबसे बड़ी बात ये भ्रष्टतंत्र उन वास्तविक पात्रों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुंचने ही नहीं देता। इस तरह उदाहरण के तौर पर मनरेगा योजना को लें या बीपीएल परिवार योजना या कोई भी। गांवों में सरपंचों व पंचों द्वारा इन्हीं योजनाओं में ही सबसे ज्यादा घोटाले किए जा रहे हैं। सरपंच व पंच अपने परिजनों, रिश्तेदारों व चमचों को फायदा पहुंचाने के लिए अंदर खाते मनरेगा जैसी योजनाओं में फर्जी जोब कार्ड बनाकर लाखों की रकम उनके खातों में डाल देते हैं। इस तरह से सरकारी खजाने को चपत लगती रहती है। इसी तरह बीपीएल समेत तमाम योजनाओं में भी ये सरपंच-पंच अपने परिजनों, रिश्तेदारों व चमचों को लाभ पहुंचाने के लिए सभी नियम ताक पर रख देते हैं जबकि वे उन योजनाओं के लिए पात्र भी नहीं होते। और जो वास्तविक रूप से इन योजनाओं के लिए पात्र हैं, वे हाथ मलते रह जाते हैं। यह कितना बड़ा अन्याय है, उन लोगों के साथ जिनके लिए सरकार ने ये योजनाएं बनाई हैं। अब जब सभी योजनाओं के पात्रों की लिस्ट सबके सामने एक क्लिक पर होगी तो कितना बड़ा भ्रष्टाचार थमेगा। हर कोई अपने गांव की वेबसाईट खोलकर जांच लेगा कि कहीं किसी योजना का लाभ कोई गलत व्यक्ति तो नहीं ले रहा है, जो इस योजना का लाभ लेने का हकदार नहीं है। सबसे बड़ा भ्रष्टाचार तो विकास कार्यों में होने वाली गड़बड़ी का भी थमेगा जैसे कई बार सरपंच-पंच कागजों में ही गलियां- नालियां बना डालते हैं और मिल-बांटकर सरकारी पैसा डकार जाते हैं क्योंकि ग्रामीण जागरूक नहीं हैं। ग्रामीणों को यह नहीं पता होता कि सरपंच-पंच ने क्या-क्या विकास कार्य लिस्ट में चढ़ा दिए हैं और इन्हें किस वेबसाईट पर चैक किया जाए। अब जब ये सारे रिकॉर्ड ग्रामीण हर पल गांव की वेबसाईट पर खुद चैक करने लगेंगे तो काफी हद तक विकास कार्यों में किया जाने वाला यह भ्रष्टाचार भी रूकेगा। क्योंकि फिर कोई भी ग्रामीण पूछ लेगा कि भाई ये फ्लां गली-नाली तो आपने बनाई ही नहीं या मुरम्मत नहीं करवाई तो यहां लिस्ट मेंं क्यूं दिखाई दे रही है। और सबसे बड़ी बात इस वेबसाईट प्रोजेक्ट से पारदर्शिता भी आएगी, हर तरह के गड़बड़झाले रूकेंगे।
ग्राम पंचायतों के भ्रष्टाचार की घर बैठे आनलाइन शिकायत कर सकेंगे ग्रामीण
आज इंटरनेट क्रांति के इस युग में गांवों में भी शायद ही कोई घर ऐसा बचा होगा जिस घर में एंड्रोएड मोबाइल सेट ना हो। इसलिए यह प्रोजेक्ट निश्चित रूप से गांवों के लोगों के लिए फायदेमंद रहेगा। इन वेबसाईट में संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जा रहे सभी विकास कार्य की सिलसिलेवार पूरी डिटेल व उस पर खर्च होने वाली राशि का विवरण डाला गया है। इसके अलावा वेबसाईट में हर गाँव का जनसंख्या व मैप सहित सारा रिकॉर्ड आनलाइन किया गया है जिससे कि पारदर्शिता आई है और ग्रामीण घर बैठे ही गाँव के बारे में सभी जानाकरियां एक ही प्लेटफार्म पर जुटा रहे हैं। इसके अलावा गांव की वेबसाइट में ग्रामीणों को आनलाइन शिकायत व सुझाव भेजने की सुविधा भी दी गई है जिस पर संबंधित विभाग कार्रवाई करेंगे।

जानें क्या है हरियाणा सरकार द्वारा लागू किया गया ग्राम दर्शन पोर्टल
ग्रामीणों को एक क्लिक पर मिलेंगी गाँव संबंधी जानकारियां
गाँव लोहारी राघो की वेबसाईट की तर्ज पर हरियाणा सरकार द्वारा तैयार किए गए ‘ग्राम दर्शन पोर्टल पर अब हरियाणा के प्रत्येक गाँव की पूर्ण हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी। ‘ग्राम दर्शन’ ग्राम पंचायतों की वेबसाइट को संदर्भित करता है जो ग्राम पंचायतों के समग्र, सहभागितापूर्ण, पारदर्शी और जवाबदेही के रूप में कार्य करेगा। इसका उद्देश्य प्रत्येक ग्राम पंचायत को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करना है। सभी ग्राम पंचायतों की वेबसाइट होगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत की वेबसाइट पर निर्वाचित प्रतिनिधियों की जानकारी भी होगी, जिनमें ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच और ग्राम सचिव शामिल हैं। इसके अलावा, सार्वजनिक संपत्ति की सूची, विभाग द्वारा या राज्य के किसी भी अन्य विभाग द्वारा पहले से बनाई गई या बनाई जा रही संपत्ति का विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ग्राम पंचायतें वित्तीय परिसंपत्तियों का विवरण जैसे सावधि जमा और खर्चों का विवरण भी अपलोड करेंगी। इसके साथ ही, ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। दुनिया में कहीं भी बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण देख सकेगा। यहाँ ग्रामीणों विशेषकर युवाओं को उनके गाँव में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों, परियोजनाओं और योजनाओं की जानकारी मिलेगी जिससे वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मांगों को राज्य सरकार के समक्ष रख सकते हैं। इसके अलावा ग्राम दर्शन पर अन्य विभागों की विकास योजनाओं से संबंधित जानकारी और विस्तृत दिशा-निदेर्शों को भी अपलोड किया जाएगा, जो ग्रामीण नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी होगा। ग्राम दर्शन ग्रामीण विकास की योजनाओं के बेहतर कार्यान्वयन और गरीब लोगों के जीवन का उत्थान करने में मदद करेगा।

ग्राम दर्शन पोर्टल पर कुछ इस तरह दिखाई देगी गाँवों की सरकारी वेबसाईट     

जानें क्या है यह विलेज वेबसाईट प्रोजेक्ट (विस्तृत विवरण सहित)

हर गांव की वेबसाईट बनाकर डिजिटललाईजेशन किया जाना है। प्रोजेक्ट की जानकारी देने से पहले बता दूं कि आज इंटरनेट क्रांति के इस युग में गांवों में भी शायद ही कोई घर ऐसा बचा होगा जिस घर में एंड्रोएड मोबाइल सेट ना हो। इसलिए यह प्रोजेक्ट निश्चित रूप से गांवों के लोगों के लिए फायदेमंद रहेगा। इन वेबसाईट में संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जा रहे सभी विकास कार्य (चाहे वे किसी भी निधि से करवाए जा रहे हों) की सिलसिलेवार पूरी डिटेल व उस पर खर्च होने वाली राशि का विवरण डाला जाएगा। वेबसाईट हर माह अपडेट होती रहेगी ताकि ग्रामीणों को ताजा विकास कार्यों की पूरी जानकारी मिलती रहे। इसके अलावा वेबसाईट में सरकारी योजनाओं की जानकारी दिए जाने के साथ-साथ योजना का लाभ लेने के लिए लिंक भी दिए जाएंगे ताकि किसान, महिलाएं, विद्यार्थी, मजदूर, दुकानदार व सभी वर्ग इन योजनाओं की जानकारी जुटाने के साथ-साथ घर बैठे ही इनका लाभ उठा सकें व आॅनलाइन आवेदन कर सकें। योजनाओं का लाभ लेने के लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकें।

वेबसाईट का प्रचार-प्रसार
वेबसाईट के प्रचार-प्रसार के लिए सबसे पहले पूरे गांव के लोगों के मोबाइल नंबर एकत्र किए जाएंगे। टीम बनाकर यह कार्य मात्र 8-10 दिन में पूरा किया जा सकता है। इसमें सभी सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्यों, नंबरदार, दुकानदार से लेकर हर वर्ग के मोबाइल व व्हाट्सअप नंबर एकत्र किए जाएंगे फिर इन सभी मोबाइल नंबरों को इस वेबसाईट प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया जाएगा कि इससे गांव को क्या फायदा होने वाला है। इसके बाद व्हाट्सअप, फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया के जरिए हर मोबाइल यानी हर ग्रामीण तक वेबसाईट का यूआरएल जैसे (www.lohariragho.in) पहुंचा दिया जाएगा व वेबसाईट के फीचर्स और उससे ग्रामीण क्या-क्या कर सकते हैं, उसके बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा। यहां ध्यान दें कि वेबसाईट का यह यूआरएल अभी अस्थाई है, वंबसाईट के प्रचार-प्रसार व लाँचिंग से पहले इसे जल्द ही बदला जाएगा।

वेबसाईट क्यों जरूरी है, कैसे रूकेगा भ्रष्टाचार और कैसे आएगी पारदर्शिता
गांवों से भ्रष्टाचार रोकने का सबसे अचूक ब्रहमास्त्र है ये वेबसाईट प्रोजेक्ट। क्योंकि गांव में हर सरकारी योजना के लाभपात्रों की सूची इसमें प्रकाशित की जाएगी जिससे हर ग्रामीण यह आसानी से पता लगा लेगा कि फ्लां योजना के लाभ पात्र कौन-कौन हैं, कहीं उनमें कोई फर्जी तो नहीं हैं। योजना का फायदा उठा रहे फर्जी लोग पूरे गांव के सामने आ जाएंगे। इसी डर से सरपंच, पंच अपने परिजनों, रिश्तेदारों, चहेते चमचों व अपात्र लोगों को योजना का लाभ नहीं पहुंचा पाएंगे क्योंकि वेबसाईट पर सूची पूरा गांव देख रहा है। विडंबना यही है कि ग्रामीणों को अब तक ये सब चीजें एक ही प्लेटफार्म पर नहीं मिल रही हैं। हर रिकॉर्ड ढूंढने के लिए उन्हें इंटरनेट पर घंटों माथापच्ची करनी पड़ती है और फिर भी कुछ नहीं मिलता तो वे उसे बीच में ही छोड़ देते हैं। और आरटीआई लगाकर जानकारी लेना हर ग्रामीण के बस की बात नहीं है। 
प्रोजक्ट के सबसे बड़े फायदे के बारे में इस तरह से समझें:                                                                            उदाहरण के तौर पर मनरेगा योजना को लें या बीपीएल परिवार योजना या कोई भी। गांवों में सरपंचों व पंचों द्वारा इन्हीं योजनाओं में ही सबसे ज्यादा घोटाले किए जा रहे हैं। सरपंच व पंच अपने परिजनों, रिश्तेदारों व चमचों को फायदा पहुंचाने के लिए अंदर खाते मनरेगा जैसी योजनाओं में फर्जी जोब कार्ड बनाकर लाखोंकी रकम उनके खातों में डाल देते हैं। इस तरह से सरकारी खजाने को चपत लगती रहती है। इसी तरह बीपीएल समेत तमाम योजनाओं में भी ये सरपंच-पंच अपने परिजनों, रिश्तेदारों व चमचों को लाभ पहुंचाने के लिए सभी नियम ताक पर रख देते हैं जबकि वे उन योजनाओं के लिए पात्र भी नहीं होते। और जो वास्तविक रूप से जो इन योजनाओं के लिए पात्र हैं, वे हाथ मलते रह जाते हैं। यह कितना बड़ा अन्याय है, उन लोगों के साथ जिनके लिए सरकार ने ये योजनाएं बनाई हैं। अब जब सभी योजनाओं के पात्रों की लिस्ट सबके सामने एक क्लिक पर होगी तो कितना बड़ा भ्रष्टाचार थमेगा। हर कोई अपने गांव की वेबसाईट खोलकर जांच लेगा कि कहीं किसी योजना का लाभ कोई गलत व्यक्ति तो नहीं ले रहा है, जो इस योजना का लाभ लेने का हकदार नहीं है। सबसे बड़ा भ्रष्टाचार तो विकास कार्यों में होने वाली गड़बड़ी का भी थमेगा जैसे कई बार सरपंच-पंच कागजों में ही गलियां- नालियां बना डालते हैं और मिल-बांटकर सरकारी पैसा डकार जाते हैं क्योंकि ग्रामीण जागरूक नहीं हैं। ग्रामीणों को यह नहीं पता होता कि सरपंच-पंच ने क्या-क्या विकास कार्य लिस्ट में चढ़ा दिए हैं और इन्हें किस वेबसाईट पर चैक किया जाए। अब जब ये सारे रिकॉर्ड ग्रामीण हर पल गांव की वेबसाईट पर खुद चैक करने लगेंगे तो काफी हद तक विकास कार्यों में किया जाने वाला यह भ्रष्टाचार भी रूकेगा। क्योंकि फिर कोई भी ग्रामीण पूछ लेगा कि भाई ये फ्लां गली-नाली तो आपने बनाई ही नहीं या मुरम्मत नहीं करवाई तो यहां लिस्ट मेंं क्यूं दिखाई दे रही है। और सबसे बड़ी बात इस वेबसाईट प्रोजेक्ट से पारदर्शिता भी आएगी, हर तरह के गड़बड़झाले रूकेंगे।                                                         
जानें क्या-क्या हैं इस गांव वेबसाईट के फीचर्स

1. इतिहास
(1) इतिहास    :  गांव के इतिहास की पूरी जानकारी तथ्यों व चित्रों सहित ताकि मौजूदा पीढ़ी व भविष्य में आने वाली पीढ़ियों को इसकी जानकारी मिलती रहे।
(2) गाँव मानचित्र : गांव का मानचित्र व अन्य महत्वूपर्ण तस्वीरें।
(3) गांव गौरव पट्ट : हरियाणा सरकार द्वारा गांव में लगाए गए गौरव पट्ट का चित्र व उससे संबंधित पूरी जानकारी।
(4) निर्वाचित पंचायत : मौजूदा सरपंच व पंचायत सदस्यों के नाम, पते, माबाइल नंबर, ईमेल व तस्वीरों सहित।
(5) एक नजर  : क्षेत्रफल, जनसंख्या व साक्षरता दर आदि समेत गांव के हर तरह के समस्त आंकड़े, गांव की मुख्य विशेषताएं व उपलब्धियां
(6) हेल्पलाईन : सभी जरूरी महत्वपूर्ण मोबाइल नंबर जैसे जलघर, बिजली कर्मी, पोस्टमैन, लाईनमैन,पटवारी व आपातकालीन नंबर।
(7) रिकॉर्ड : गांव में सभी सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों का नाम सहित पूरा विवरण
(क) मतदाता सूची वार्ड वाईज
(ख) मतदाता सूची बूथ वाईज
(ग) मनरेगा मजदूरों की सूची व जॉब कार्ड
(घ) मनरगा मजदूर राशन कार्ड
(ड़) बीपीएल राशन कार्ड धारक
(च) एपीएल राशन कार्ड धारक
(छ) आयुष्मान योजना लाभार्थी
(ज) किसान सम्मान पेंशन लाभार्थी
(झ) आवास योजना लाभार्थी
नोट : यहां अन्य योजनाओं के लाभार्थियों की सूची भी जोड़ी जा सकती है क्योंकि मेरे पास इतनी ही सूची उपलब्ध हैं।
(8) लेखक के बारे में : लेखक/वेबसाईट निर्माता के बारे में पूरी जानकारी  

2. सुविधाएं
(1) परिवहन
(क) बस टाईम टेबल : गांव से जाने वाली सभी बसों व अन्य स्थानों से गांव में आने वाली बसों का समय सारिणी सहित पूरा शैडयूल
(ख) रेलवे समय सारणी : गांव में स्टेशन है तो उसकी व सभी नजदीकी रेलवे स्टेशनों से आवागमन करने वाली रेलगाड़ियों के टाईम टेबल
(ग) आटो-टैक्सी/कार/ट्रक बुकिंग : गांव में सभी वाहन चालकों के नंबर ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद ली जा सके। 
(घ) हवाई टिकट : नजदीकी हवाई अड्डे का चित्र सहित पूरा विवरण व गांव से हवाई अड्डे की दूरी व टिकट बुकिंग के लिए संपर्क नंबर  
(2) शिक्षा  
(क) स्कूल:  गांव में स्थित सभी सरकारी व निजी स्कूलों का पता व संपर्क नंबर, उसके प्रारंभ होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां चित्र सहित
(ख) कॉलेज : गांव में स्थित सभी सरकारी व निजी कॉलेजोंं का पता, संपर्क नंबर व उसके प्रारंभ होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां चित्र सहित
(ग) आईटीआई : गांव में स्थित सभी आईटीआई का पता, संपर्क नंबर व उसके प्रारंभ होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां चित्र सहित
(घ) पोलिटेक्निक: गांव में स्थित आईटीआई का पता, संपर्क नंबर व उसके प्रारंभ होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां चित्र सहित
(ड़) कोचिंग इंस्टीट्यूट : गांव में स्थित कांचिंग सेंटर का पता, संपर्क नंबर व उसके प्रारंभ होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां चित्र सहित
(3.) स्वास्थ्य
(क) उप स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र: गांव में स्थित पीएचसी/सीएचसी का सही पता, संपर्क नंबर व इसकी पूरी जानकारी चित्र सहित
(ख) क्लीनिक/चिकित्सक : गांव में स्थित सभी चिकिस्कों के क्लीनिक की पूरी जानकारी, पूरे पत्ते, मोबाइल नंबर व फोटो सहित, झोलाछाप को छोड़कर।
(ग) मेडीकल स्टोर : गांव में स्थित सभी वैलीड मडीकल स्टोर की पूरी जानकारी, पूरा पते, संपर्क नंबर व तस्वीर सहित।
(घ) लैबोरेट्री : गांव में स्थित खून जांच करने वाली सभी लैब के पूरे पत्ते, संपर्क नंबर व उपलब्धियां तस्वीरों सहित।
(4.) बैंक/एटीएम
गांव में मौजूद सभी बैंकों/एटीएम के पूरे पत्ते, संपर्क नंबर व बैंक के शुरु होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां तस्वीरों सहित
(5.) पशु अस्पताल
गांव में मौजूद पशु अस्पताल का पूरा पत्ता, संपर्क नंबर व पशु अस्पताल के शुरु होने से लेकर अब तक की उपलब्धियां तस्वीरों सहित
(6.) पेयजल
ग्रामीणों के पीने के पानी के लिए सभी स्त्रोत, चाहे हैंडपंप, नलकूप या नहरी पानी व आरओ। हो सके तो गांव में प्रतिदिन व मासिक प्रति व्यक्ति क्यूसिक जल की खपत
(7.) सिंचाई
खेतों में सिंचाई के साधन, कितने ट्यूबवैल कनेक्शन हैं और कितने लोग नहरी पानी लगाते हैं और कितनी जमीन पर सिंचाई पानी नहीं पहुंच पाता आदि पूरा विवरण। 
(8.) जोहड़/तालाब
गांव में स्थित सभी जोहड़ों का क्षेत्रफल व चित्रों सहित पूरा विवरण। 
(9.) राशन डिपो
गांव में कितने राशन डिपो हैं, उनका पूरा पता व संपर्क नंबर। सभी डिपो के राशन कार्ड धारकों का पूरा विवरण जिसमें सभी एपीएल व बीपीएल परिवारों की पूरी विस्तृत जानकारी सहित।
(10.) अनाज मंडी
गांव में स्थित अनाज मंडी का तस्वीरों सहित पूरा विवरण। कब हुआ निर्माण व कितनी आई लागत। अब तक कितनी फसल खरीदी गई। हर साल खरीदी जाने वाली रबी व खरीफ फसलों का पूरा विवरण। यदि कोई उपलब्धि है तो उस पर भी प्रकाश डाला जाए। उपलब्धि से मतलब जैसे कि इस अनाज मंडी में किसी वर्ष कोई विशेष फसल जिले में या प्रदेश में सबसे ज्यादा खरीदी गई हो या सुविधाओं के मामले में कोई उपलब्धि हो।
(11.) डाकघर
गांव में मौजूद डाकघर का पूरे पत्ते व तस्वीर सहित पूरा विवरण। मुख्य पोस्ट मास्टर व पोस्टमैन के संपर्क नंबरों सहित पूरी जानकारी। डाकघर के नाम किसी भी तरह की कोई उपलब्धि हो तो उसका भी पूरा ब्यौरा।                                                             
(12.) आंगनबाड़ी केंद्र
गांव में स्थित सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का तस्वीरों सहित पूरा विवरण जिसमें उसके पत्ते सहित आंगनबाड़ी केंद्र संचालिका के संपर्क नंबर भी हों। किस आंगनबाड़ी केंद्र में कितने बच्चे हैं, खाने का मैन्यु क्या है और क्या-क्या एक्टीविटीज करवाई जा रही हैं।
(13.) बीएसएनएल कार्यालय व मोबाइल टॉवर
गांव में स्थित बीएसएनएल कार्यालय व मोबाइल टॉवरों की पूरे पत्ते व तस्वीरों सहित पूरी जानकारी। बीएसएनएल दफ्तर की शुरुआत व मोबाइल टावरों की शुरुआत कब हुई। हो सके तो अलग-अलग मोबाइल कंपनियों के प्रतिनिधियों से गांव में टॉवर की रेंज में आने वाले कुल मोबाइलों की संख्या जिससे अलग-अलग कंपनियों के सीमकार्ड प्रयोग करने वाले सभी मोबाइल धारकों की कुल संख्या का पता लगाया जा सके। 
(14.) धार्मिक स्थल
गांव में स्थित सभी धार्मिक स्थलों जैसे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, पीर बाबा दरगाह आदि का चित्रों सहित पूरा विवरण। इन धार्मिक स्थलों के पीछे की कोई अद्भुत, ऐतिहासिक कहानी है तो उसका भी विस्तृत विवरण। इन धार्मिक स्थलों के वर्तमान पुजारियों व संचालकों आदि के सभी सदस्यों के मोबाइल नंबर भी। इन धार्मिक स्थलों पर कोई सालाना उत्सव होता हो तो उसका भी विवरण, वह उत्सव कब से मनाया जा रहा है और उसे शुरु किए जाने के पीछे क्या है मान्यता।
 (15.) धर्मशाला
गांव में स्थित सभी धर्मशालाओं का तस्वीरों सहित पूरा विवरण। इन धर्मशालाओं का निर्माण किन वर्षों में हुआ व इसमें किन लोगों का योगदान रहा। सबसे ज्यादा सहयोग किसका रहा। यदि कोई धर्मशाला सरकारी सहायता से बनी हैं, उसका भी पूरा विवरण।
(16.) गौशाला
गांव में स्थित गौशाला का पूरा पत्ता व तस्वीर सहित पूरा विवरण। गौशाला का पूरा इतिहास, कब व किनके प्रयासों से इस गौशाला की स्थापना हुई। कितना खर्च आया। सरकार व ग्रामीणों ने क्या सहयोग दिया। गौशाला प्रबंधक कमेटी के मोबाइल नंबर व गौशाला में कितने गौवंश हैं व क्या-क्या सुविधाएं हैं।
                                                                                                                           
(17.) सब्जी मंडी
यदि गांव में सब्जी मंडी भी स्थित है तो तस्वीरों सहित पूरा विवरण। सब्जी मंडी में कितनी दुकानें हैं और सब्जी मंडी दुकानदारों के मोबाइल नंबर।
(18.) खेल स्टेडियम/अखाड़ा
गांव में स्थित खेल स्टेडियम या अखाड़ा आदि यदि है तो उसका तस्वीरों सहित पूरा विवरण। संचालकों के मोबाइल नंबर व उनमें उपलब्ध सुविधाओं का पूरा ब्यौरा।
(19.) पुरातत्व स्थल/प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर
गांव में स्थित कोई पुरातत्व स्थल ऐतिहासिक व प्राचीन धरोहर, भवन या खंडहर आदि है तो उसकी तस्वीरों सहित पूरी जानकारी कि आखिर क्या है उसके पीछे का पूरा इतिहास। कब व किसने बनवाई थी वे इमारतें ताकि वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियों को पूरी जानकारी मिलती रहे। वर्तमान में क्या है इनका अस्तित्व और कोई इनकी देख-रेख कर भी रहा है या नहीं।

3. विकास कार्य
(1) ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए विकास कार्य :   गांव में ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का संपूर्ण ब्यौरा जिसमें विकास कार्य परियोजना का नाम, उस पर आई लागत, कार्य की समयावधि जिसमें वह कार्य पूरा किया गया आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी हो।
(2) विधायक निधि द्वारा करवाए गए विकास कार्य : गांव में विधायक निधि द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का संपूर्ण ब्यौरा जिसमें विकास कार्य परियोजना का नाम, उस पर आई लागत, कार्य की समयावधि जिसमें वह कार्य पूरा किया गया आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी हो।
(3) सांसद निधि द्वारा करवाए गए विकास कार्य : गांव में सांसद निधि द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का संपूर्ण ब्यौरा जिसमें विकास कार्य परियोजना का नाम, उस पर आई लागत, कार्य की समयावधि जिसमें वह कार्य पूरा किया गया आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी हो।
(4) ब्लॉक समिति द्वारा करवाए गए विकास कार्य : गांव में ब्लॉक समिति द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का संपूर्ण ब्यौरा जिसमें विकास कार्य परियोजना का नाम, उस पर आई लागत, कार्य की समयावधि जिसमें वह कार्य पूरा किया गया आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी हो।
(5) जिला पंचायत द्वारा करवाए गए विकास कार्य : गांव में जिला पंचायत द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का संपूर्ण ब्यौरा जिसमें विकास कार्य परियोजना का नाम, उस पर आई लागत, कार्य की समयावधि जिसमें वह कार्य पूरा किया गया आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी हो।

4. गांव डायरी
(1.) अब तक के सरपंच व पंच : ग्राम पंचायत की स्थापना से लेकर गांव में अब तक चुने गए सरपंचों का तस्वीरों सहित वर्षवार पूरा विवरण। किस कार्यकाल में कौन सरपंच रहा और किसे पराजित कर सरपंच बना। यदि वह सर्वसम्मति से चुना गया हो तो उसका भी पूरा विवरण। गांव में सबसे ज्यादा चौधर करने वाला सरपंच व उसकी तस्वीर सहित पूरी जीवनी व कोई ऐसा सरपंच जिसके कार्यकाल में गांव को कोई विशेष उपलब्धि हासिल हुई हो या गांव को किसी बड़े स्तर पर पुरस्कार/अवार्ड आदि मिला हो। इसी तरह योजना वार अगर पंचों की सूची, फोटो भी उपलब्ध हों तो बेहतर रहेगा।
(2.) अब तक के नंबरदार : गांव में अब तक रहे नंबरदार व उनके  कार्यकाल का समय व उनकी तस्वीरें। मौजूदा नंबरदारों का तस्वीरों सहित पूरा विवरण व उनके मोबाइल नंबर। 
(3.) गांव में प्रथम : इस कॉलम में गांव/ग्राम पंचायत में सबसे पहले की उपलब्धियों का तस्वीरों सहित उल्लेख कर सकते हैं जैसे कि गांव में प्रथम सरपंच, प्रथम महिला सरपंच, प्रथम नंबरदार, प्रथम महिला पंच, प्रथम महिला नंबरदार, प्रथम मेडीकल स्टोर, प्रथम स्कूल, प्रथम चिकित्सक,प्रथम अस्पताल, प्रथम अध्यापक, प्रथम पुलिसकर्मी, प्रथम शहीद, प्रथम खिलाड़ी, प्रथम आईएएस, प्रथम आईपीएस आदि। किसी भी क्षेत्र विशेष में गांव में अब तक प्रथम रहे व्यक्तियों, महिला, किसान, दुकान, दुकानदार व संस्थान आदि के बारे में तस्वीरों सहित जानकारी दी जा सकती है।

5. विलेज स्टार
(1.) स्वंत्रता सेनानी: गांव में रह रहे स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों का तस्वीरों सहित पूरा विवरण व स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका
(2.) शहीद : गांव के वे बहादुर योद्धा जो किसी भी युद्ध में शहादत की चादर ओढ़ गए, शहीद व उनके परिजनों का तस्वीरों सहित पूरा विवरण। यदि शहीद के नाम पर गांव में किसी संस्थान आदि या द्वार आदि का निमा्रण किया गया हो तो उसके पीछे की पूरी कहानी। किस युद्ध में किस वर्ष शहादत हुई व उनकी अंत्येष्टी में गांव में कौन आया और क्या-क्या घोषणाएं हुई। वे घोषणाएं पूरी भी हुई या नहीं, उसका चित्रों सहित पूरा विवरण।                                               (3.) प्रख्यात राजनेता: गांव का कोई युवक/युवती यदि राजनीति में है और विधायक/सांसद/मंत्री आदि बनकर देश की सेवा कर रहा है तो, उनका भी तस्वीरों सहित पूरा विवरण व गांव के विकास में उनका क्या है योगदान। उन्होंने कैसे की राजनीति की शुरुआत व कैसे मिला मुकाम। संबंधित नेता से बात करके पूरा विवरण।
(4.) प्रख्यात अभिनेता/गायक व अन्य कलाकार : संबंधित गांव में जन्मा कोई युवक/युवती कलाकार(गायक, लेखक, अभिनेता,पेंटर) आदि बनकर नाम कमा रहा है तो उनका भी तस्वीरों सहित पूरा विवरण और उनके संघर्ष की कहानी। कैसे व किन हालात में वे इस मुकाम पर पहुंचे और आज गांव का नाम रोशन कर रहे हैं। 
(5.) प्रख्यात खिलाड़ी : गांव का कोई खिलाड़ी जिसने अपनी खेल प्रतिभा से जिला, राज्य, राष्टÑीय या अंतराष्टÑीय स्तर पर लोहा मनवाया हो। ऐसे खिलाड़ी की तस्वीरों सहित पूरी जीवनी। आखिर वे कैसे पहुंचे बुलंदी के शिखर पर। क्या उन्हें गा्रम पंचायत ने भी कभी सम्मानित किया। खिलाड़ी के घर व परिवार के साथ की तस्वीरें भी।
 (6.) प्रख्यात किसान/पशुपालक : गांव के वे प्रगतिशील किसान व पशुपालक जो खेती/किसानी व पशुपालन में एक मिसाल कायम कर रहे हैं। जैसे यदि कोई किसान परंपरागत खेती से हटकर ओर्गेनिक खेती, बागवानी, सब्जी-फल-फूलों की खेती, औषधीय खेती, केसर खेती आदि कर रहा हो या किसी किसान व पशुपालक को सरकार व प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया हो, उसका तस्वीरों सहित पूरा विवरण। उसका खेती व पशुपालन में क्या है योगदान व कैसे उसने लीग से हटकर खेती व पशुपालन में हासिल किया मुकाम। पशुपालन में यदि किसी के पशु यानि गाय/भैंस/ बैल व झोटे आदि ने किसी पशु प्रदर्शनी या दुगध उत्पादन आदि में कोई विशेष पुरस्कार आदि जीता हो। ऐसे पशुपालक व उसके पशु का तस्वीरों सहित पुरा विवरण।
(7.) प्रख्यात व्यवसायी/उद्यमी : गांव के वे लोग जो गांव या किसी अन्य गांवों/शहरों में जाकर अपना खुद का बड़ा व्यवसाय या बिजनेस करके गांव का नाम रोशन कर रहे हैं। संबंधित गांव के व्यक्ति द्वारा शुरु किया गया कोई प्रसिद्ध उद्योग या व्यवसाय जो प्रख्यात हो और मार्केट में जिसने बड़ी उपलब्धियां हासिल की हों। जैसे कि दिल्ली में स्थित प्रख्यात बतरा अस्पताल के संचालक गांव लोहारी राघो से हैं व मारवल चाय के निर्माता भी इसी गांव से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे उद्यमी/व्यवसायी की सफलता कहानी का तस्वीरों सहित पूरा विवरण।
(8.) शख्सिहत : गांव के वह लोग जिन्होंने अपनी लग्न व मेहनत के बलबूते किसी भी क्षेत्र में कोई विशेष सफलता हासिल की है। किसी भी क्षेत्र विशेष में जमाने से हटकर कार्य कर सफलता का परचम लहराकर प्रेरणास्त्रोत बने ग्रामीणों की तस्वीरों सहित पूरी कहानी व वर्तमान में वे कहां व किस पद पर कार्यरत हैं।
नोट : विलेज स्टार कॉलम में उपरोक्त के अलावा किसी भी क्षेत्र विशेष में प्रख्यात यानि कुछ हटकर करने वाले व्यक्तियों के बारे में तस्वीरों सहित पूरी जानकारी दी जा सकती है जैसे कि उपर दी गई है।

6. व्यवसाय
(1.) कृषि : गांव में कृषि योग्य भूमि से लेकर बंजर सिंचित व असिंचित भूमि का ब्यौरा। गांव में हर साल होने वाला अलग-अलग फसलों का  फसल उत्पादन। किसान सम्मान योजना व किसान क्रेडिट कार्ड योजना में पंजीकृत किसानों का विवरण। गांव में सबसे बड़े जमींदार का तस्वीर सहित विवरण। किन-किन फसलों को उगाते हैं किसान। कितने रकबे पर किस फसल की खेती। किसी विशेष फसल उत्पदान में गांव के नाम कोई रिकॉर्ड है तो उसका विवरण। हर साल कौनसी फसल का कितना उत्पादन होता है। इसके लिए खंड कृषि विभाग के कार्यालय व अनाज मंडी आदि से मदद लेनी होगी।
(2.) पशुपालन: इसी तरह गांव में कुल पशुओं का ब्यौरा। पशुपालन में गांव का योगदान व रोजाना होने वाला औसत दुग्ध उत्पादन। पशुपालन में गांव के किसी पशुपालक को यदि कोई अवार्ड आदि मिला हो तो उसका भी तस्वीरों सहित पूरा विवरण ।
(3.) उद्योग: गांव में स्थित किसी भी तरह के उद्योग (फैक्ट्री व कंपनी) आदि की तस्वीरों सहित पूरी जानकारी व उसका संपर्क नंबर। उद्योग की स्थापना से लेकर अब तक का पूरा विवरण। संबंधित उद्योग में कितने लोगों को रोजगार मिला है व उसमें क्या कार्य किया जा रहा है।
                 
7. गांव बाजार
(1.) बिल्डिंग मैटीरियल : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(2.) शैटरिंग स्टोर   : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(3.) सनेटरी स्टोर :  दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(4.) इलेक्ट्रीक स्टोर : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(5.) हार्डवेयर स्टोर : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(6.) कृषि उपकरण/ खाद/बीज/ स्प्रे : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(7.) करियाना स्टोर : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(8.) दूध डेयरी : डेयरी का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(9.)सब्जी विक्रेता : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(10.) कोल्ड ड्रिंक्स/जूस : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।  
(11.) स्वीट्स : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(12.) फास्ट फूड : दुकान व रेहड़ी/पटरी का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(13.) बर्तन : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(14.)जनरल स्टोर : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।                                            
(15.)कपड़ा : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(16.) शूज : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(17.)ज्वैलर्स : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(18.)स्टेशनरी/पुस्तक/फोटो स्टेट : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(19.)फाटो/वीडियो स्टूडियो : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(20.) डीजे/साऊंड बुकिंग : दुकान का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(21.) टैंट हाऊस : टैंट हाऊस का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(22.) मोटर साईकिल खरीदें : शोरूम का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(23.) कार खरीदें : शोरूम का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
नोट : गांव बाजार कॉलम में उपरोक्त के अलावा गांव में मौजूद अन्य विभिन्न तरह की दुकानों/संस्थानों की जानकारी भी तस्वीरों  व मोबाइल नंबरों सहित दी जा सकती है जैसे कि उपर दी गई है।

8. अन्य सेवाएं
(1.) पेट्रोल पंप : पेट्रोल पंप का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(2.) धर्म कांटा : धर्म कांटा का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(3.)सर्विस स्टेशन : सर्विस स्टेशन का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(4.)आढ़ती   : आढ़ती का पूरा नाम, मोबाइल नंबर सहित पूरा पता।
(5.) वैल्डींग वर्क्स : दुकान व दुकानदर का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(6.)आटा चक्की/सरसों तेल/चावल : दुकान व दुकानदार का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(7.) हेयर ड्रेसर :  दुकान का व दुकानदार का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।  
(8.) ब्युटी पार्लर : दुकान व दुकानदार का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(9.)आटो वर्क्स/बाईक/कार रिपेयर : दुकान व दुकानदार का पूरा नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(10.)ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र रिपेयर : दुकान व दुकानदार का पूरा नाम , मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता
(11.) लकड़ी आरा  : लकड़ी आरे का पूरा नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(12.) फर्नीचर वर्क्स : दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।  
(13.)भवन निर्माण मिस्त्री : मिस्त्री का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।                                     
(14.)आरओ लगवाएं/आरओ रिपेयर : मैकेनिक व दुकान का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(15.) इलैक्ट्रीशियन : सभी इलैक्ट्रीशियन व उनकी दुकानों का पूरा पत्ता, दुकानदार का नाम मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित।
(16.) पलंबर : सभी पलंबरों का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(17.) मजदूर : सभी मजदूरों का का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(18.) चर्मकार : सभी चर्मकारों का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(19.) कुम्हार : सभी कुम्हार का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(20.) लोहार : सभी लोहारों का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(21.) पेंटर : सभी पेंटरों का नाम, मोबाइल नंबर व तस्वीर सहित पूरा पता।
(22.) पशु गर्भाधान : गाय/भैंस व बकरी आदि पशुओं का गर्भाधान करने वालों का पूरा पत्ता व मोबाइल नंबर।
नोट : अन्य सवाएं कॉलम में उपरोक्त के अलावा गांव में मौजूद अन्य विभिन्न तरह की सेवाओं आदि की जानकारी भी तस्वीरों व मोबाइल नंबरों सहित दी जा सकती है जैसे कि उपर दी गई है।

  9. मीडिया गैलरी
(1.) चर्चित समाचार: गांव की उपलब्धियों या अन्य सुर्खियों में रहने वाले समाचारों की अखबारों की कतरन व तस्वीरों सहित पूरी जानकारी
(2.) फोटो गैलरी: गांव से संबंधित फोटो जिसमें गांव के इतिहास,भूगोल से लेकर विभिन्न सरकारी व निजी भवनों, धर्मशालाओं, ऐतिहासिक चबुतरों,ऐतिहासिक स्थलों समेत हर तरह की गतिविधियां दर्शाई गई हों। इस फोटो गैलरी में गांव में होने वाले महत्वपूर्ण व सार्वजनिक कार्यक्रमों की फोटो भी पोस्ट कर सकते हैं।
(3.) वीडियो गैलरी: गांव से संबंधित वीडियो जिसमें गांव की मिट्टी की खुशबू आती हो और जिन्हें गांव में ही फिल्माया या बनाया गया हो। इस वीडियो गैलरी में भी गांव में होने वाले महत्वपूर्ण व सार्वजनिक कार्यक्रमोंकी वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं।

10. सोशल मीडिया लिंक  
गांव से संबंधित इस वेबसाईट में गांव के नाम से बनाए सोशल साईट लिंक भी जोड़े गए हैं जिनमें फेसबुक, ट्वीटर, यू-ट्यूब, इन्स्टाग्राम,लिंकेडिन व पिंटरेस्ट आदि प्रमुख हैं। इन सभी सोशल मीडिया लिंक के माध्यम से वेबसाईट का ज्यदा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करने में मदद मिलेगी।

11. ये जरूरी लिंक भी मौजूद हैं वेबसाईट पर
(1.) गांव में विकास कार्यों का आॅनलाइन ब्यौरा: गांव में इस साल व पिछले 5 साल में हुए एक-एक विकास कार्य का आॅनलाइन ब्यौरा देखने के लिए लिंक दिया गया है जिसमें कोई भी ग्रामीण आसानी से इस लिंक पर क्लीक करके सीधे अपने गांव में हुए विकास कार्यों का पूरा विवरण घर बैठे देख सकता है। ऐसा लिंक पहली बार ग्रामीणों को उनके गांव की ही वेबसाइ्रअ पर मिलने जा रहा है जिससे काफी हद तक भ्रष्टाचार रूकेगा। क्योंकि ग्रामीणों द्वारा पूरा ब्यौरा देख लेने के डर से कोई भी ग्राम पंचायत न ही तो विकास कार्यों का गलत विवरण सरकार को भेजेंगी और न ही विकास कार्यों में गड़बड़झाला करेंगी। 
(2.) अपनी खसरा-खतौनी निकालें: गांव की इस वेबसाईट में खसरा-खतौनी निकालने का लिंक भी दिया गया है। इस लिंक पर जाकर कोई भी ग्रामीण घर बैठे आसानी से अपनी खसरा-खतौनी निकाल सकता है।
(3.) सरल पोर्टल पर की गई शिकायत का स्टे्टस जानें : गांव की इस वेबसाईट पर हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए अंत्योदय सरल पोर्टल का भी लिंक दिया गया है जहां कोई भी ग्रामीण अपनी शिकायत का स्टेट्स घर बैठे पता कर सकता है।
(4.) बिजली-पानी के आॅनलाइन बिल :  वेबसाईट पर बिजली-पानी के बिल आॅनलाइन भरने के लिंक भी दिए गए हैं। इन लिंक पर क्लीक करके ग्रामीण बिजली व पानी का बिल घर बैठे आॅनलाइन भर सकते हैं जिससे उन्हें समय की काफी बचत होगी। 
(5.) वोटर कार्ड बनवाने के लिए यहां करें आॅनलाईन आवेदन :  वेबसाईट पर वोटर कार्ड बनवान के लिए आॅनलाइन आवेदन करने का लिंक भी दिया गया है जहां ग्रामीण आॅनलाइन आवेदन कर मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं। 
(6.) राशन कार्ड बनवाने के लिए यहां करें आॅनलाईन आवेदन : वेबसाईट पर राशन कार्ड बनवाने के लिए आॅनलाइन आवेदन का लिंक भी दिया गया है जहां ग्रामीण राशन कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।
(7.) यहां देखें मनरेगा मजदूरों का पूरा रिकॉर्ड : वेबसाईट पर गांव से संबंधित मनरेगा मजदूरों का पूरा रिकॉर्ड देखने के लिए भी लिंक दिया गया है ताकि कोई भी ग्रामीण घर बैठे जांच सके कि कोई मनरेगा मजदूर फर्जी तो नहीं है, कहीं ऐसे व्यक्ति को तो मनरेगा मजदूर नहीं दर्शाया गया है जो कभी काम पर ही नहीं गया और इस लिस्ट में उसका नाम है। इस तरह से सरपंचों व मेटों द्वारा किया जा रहा बड़ा फर्जीवाड़ा थम सकता है।
(8.) यहां देखें बीपीएल व एपीएल परिवारों की पूरी सूची : वेबसाईट पर गांव से संबंधित बीपीएल व एपीएल परिवारों की पूरी सूची देखने के लिए भी लिंक दिया गया है ताकि कोई भी ग्रामीण घर बैठे यह जांच सके कि बीपीएल परिवारों की सूची में कोई नाम फर्जी तो नहीं है।
(9.) पेंशन बनवाने के लिए यहां करें आॅनलाइन आवेदन : वेबसाईट पर विभिन्न तरह की पेंशन (वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा) बनवाने के लिए आॅनलाइन आवेदन का लिंक भी मौजूद है।
(10.) यहां देखें आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की लिस्ट : क्या आप सरकार द्वारा दी जा रही 5 लाख रूपए तक फ्री इलाज ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत लाभार्थी हैं या नहीं, यह जांचने के लिए भी वेबसाईट पर लिंक दिया गया है जहां आप यह लिस्ट देख सकते हैं।
(11.) आधार कार्ड बनवाने के लिए आॅनलाइन आवेदन : वेबसाईट पर आधार कार्ड बनवाने के लिए भी आॅनलाइन आवेदन का लिंक दिया गया है जहां कोई भी ग्रामीण आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
नोट : आॅनलाइन लिंक में उपरोक्त के अलावा अन्य सरकारी सेवाओं के लिंक भी दिए जा सकते हैं ताकि ग्रामीण एक ही प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा आॅनलाइन सेवाओं का लाभ उठा पाएं। 
      
                                   
12. कुछ जरूरी फार्म  
(1.) वोटर लिस्ट से नाम काटने के लिए फार्म
(2.) वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए फार्म
(3.) राशन कार्ड बनवाने के लिए फार्म
(4.) डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के लिए फार्म

नोट : कुछ जरूरी फार्म कॉलम में उपरोक्त के अलावा अन्य सरकारी कार्यों/सेवाओं में उपयोग में आने वाले फार्म भी उपलब्ध करवाए जा सकते हैं ताकि ग्रामीण अपने गांव की वेबसाईट पर इन फार्म को प्राप्त कर योजनाओं का लाभ उठा सकें।

13. अन्य महत्वपूर्ण वेबसाईट
जिला प्रशासन वेबसाईट लिंक
हरियाणा सरकार वेबसाईट लिंक
भारत सरकार वेबसाईट लिंक

नोट : अन्य महत्वपूर्ण वेबसाईट कॉलम में उपरोक्त के अलावा कृषि, पशुपालन, बागवानी, रूरल डेवल्पेंट, पंचायत विभाग के अलावा अन्य सरकारी विभागों की जरूरी वेबसाईट के लिंक उपलब्ध करवाए जा सकते हैं ताकि ग्रामीणों को संबंधित विभागों के बोर में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां हासिल हों।
14. ग्रामीणों को ये सब आॅनलाइन सेवाएं मिलेंगी एक प्लेटफार्म पर 
  1. सरल पोर्टल   
  2. बिजली-पानी के बिलों का आॅनलाइन भुगतान।
  3. राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन ।
  4. खसरा खतौनी निकाल सकते हैं।
  5. वोटर कार्ड-राशन कार्ड बनवाने के लिए  आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  6. पेंशन बनवाने के लिए आॅनलाईन आवेदन।
  7. एपीएल-बीपीएल परिवारों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं ।
  8. आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन।
  9.  सरल पोर्टल पर शिकायत की स्थिति की जांच 
  10. आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड के योजना के लिए आवेदन व उनके लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं।
  11. हर सरकारी योजना में संबंधित गांव के लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं।
  12. मनरेगा मजदूर, आवास योजनाओं व अन्य योजनाओं के लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं ताकि ग्रामीण फर्जी लोगों की पहचान कर सकें।
  13.  गांव के इतिहास, भुगोल से लेकर गांव से संबंधित हर जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  14. गांव का नाम रोशन करने वाले गांव के स्टार, अब तक रहे सरपंच-पंच व दूसरे शहरों में जाकर व्यवसाय कर गांव का नाम चमका रहे लोगों की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।
  15.  गांव के स्वतंत्रता सेनानी, शहीद व  अन्य बहादुर व्यक्तियों व समाजसेवकों व देश के लिए कुछ कर गुजरने वाले गांव के नागरिकों की भी पूरी जानकारी।
  16. गांव या ग्राम पंचायत की अब तक उपलब्धियां व किसी भी क्षेत्र में गांव के नागरिक को मिले पुरस्कार  व अवार्ड
  17. इन सबके अलावा भी ढेÞर सारी आॅनलाइन सेवाएं व अन्य फीचर्स ।                                                          

No comments

होम | गोपनीयता | साईट जानकारी | विज्ञापन रेट | आर्काईव | अस्वीकरण | हमारे साथ काम करें | हमारे बारे में | हमसे संपर्क करें |