Breaking News

90 प्रतिशत से अधिक बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान करवाने वाली ग्राम पंचायतों को मिलेंगे 2 लाख रुपए

  • बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान पर उपभोक्ताओं को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

विलेज ईरा। चंद्रमोहन शर्मा 

चंडीगढ़। गाँवों में बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान करने पर उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने प्रोत्साहन राशि देने की योजना शुरू की है। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री की म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 75 प्रतिशत से अधिक गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण उपभोक्ताओं को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना है। डिजिटल भुगतान से उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी, साथ ही उन्हें लाभ भी होगा। उपभोक्ता बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाईल बैंकिंग, मोबाईल वैलेट एप्लीकेशन जैसे पेटीएम, अमेजऩ आदि के माध्यम से कर सकते हैं। प्रवक्ता ने बताया कि ग्रामीण उपभोक्ताओं द्वारा पहली बार बिजली बिलों का डिजिटल भुगतान करने पर 20 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। इसके पश्चात 2000 रुपये तक के बिजली बिल के डिजिटल भुगतान करने पर बिल राशि का 0.5 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि (अधिकतम 10 रुपये तक) दी जाएगी। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता द्वारा लगातार 6 बिलों का डिजिटल भुगतान करने पर 50 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 90 प्रतिशत से अधिक बिजली बिल भुगतान वाले और उनमें से 90 प्रतिशत से अधिक बिल भुगतान डिजिटल माध्यम से करने वाले गांवों की पंचायतों को निगम द्वारा 2 लाख रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा, जो गांव के विकास कार्यों पर खर्च की जा सकेगी।  

डिजिटल भुगतान करने वाले 5 उपभोक्ताओं का होगा चयन  

प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक सब-डिविजन से त्रिमासिक आधार पर डिजिटल भुगतान करने वाले 5 उपभोक्ताओं को चुना जाएगा और प्रत्येक उपभोक्ता को 2100 रुपये की राशि से सम्मानित किया जाएगा। उपभोक्ताओं का चयन उपमंडल अधिकारी की उपस्थिति में गांव के स्कूल/चौपाल/पंचायत घर या किसी अन्य सार्वजनिक स्थल पर लॉटरी सिस्टम द्वारा किया जाएगा। चयनित उपभोक्ता को निगम के प्रबंध निदेशक द्वारा जारी प्रशस्ति-पत्र सम्मान स्वरूप दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता अपने नजदीकी उपमंडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निगम की वैबसाईट   पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बिजली निगम उपभोक्ताओं को डिजिटल माध्यम से निर्बाध बिजली आपूर्ति, गुणवत्ता और पारदर्शी सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। 

गाँवों की धड़कन विलेज ईरा समाचार पत्र को पढ़ने के लिए जल्दी से लोगिन करें

https://www.villageera.in/

विलेज ईरा के फेसबुक पेज को लाईक व फोलो करने के लिए नीचे दिए लिंक पर करें क्लिक

https://www.facebook.com/www.villageera.in/                                                                                 

विलेज ईरा के फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर करें ज्वाईन

https://www.facebook.com/groups/villageeeranews

विलेज ईरा से ट्विटर पर जुड़ें 

https://twitter.com/VillageEra       

विलेज ईरा के यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राईब करें                          

https://www.youtube.com/channel/UCM58Tgi-eFFG4PKBWg3fOgg

No comments

होम | गोपनीयता | साईट जानकारी | विज्ञापन रेट | आर्काईव | अस्वीकरण | हमारे साथ काम करें | हमारे बारे में | हमसे संपर्क करें |